TIME FOR NEWS | Current & Breaking News | National & World Updates, Breaking news and analysis from TIMEFORNEWS.IN. Politics, world news, photos, video, tech reviews, health,

पहली बार सेक्स का अनुभव लेने जा रहे हैं ! रखें इन 4 बातों का ख्याल

हेल्थ केयर

नई दिल्ली : शादी के बाद या रिलेशनशिप में आने के बाद सेक्स को लेकर कई तरह की चिंता सताने लगती है। सेक्स को लेकर कई तरह के भ्रम हर किसी के मन में रहते हैं। अब अगर बात करें जो लोग जेनेटिक कारण से डायबिटीज की समस्या से ग्रस्त हैं तो उनको शादी के बाद या रिलेशनशिप में आने के बाद सेक्स को लेकर कई तरह की चिंता सताने लगती है।

कभी-कभी सेक्स के बारे में घबराहट सेक्स के दौरान होने वाले दर्द की वजह से भी हो सकती है। एक शोध की माने तो हर दस में से एक महिला को सेक्स के दौरान दर्द का अनुभव करती है। इसके कई कारण हो सकते हैं जिनमें प्रमुख रूप से चिंता, घबराहट और हेल्थ की कोई प्राब्लम प्रमुख होती है।

18 से 25 वर्ष के युवा और युवतियां जो पहली बार सेक्स का अनुभव लेने जा रहे हों उनको इन 4 बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सेक्स के लिए कोई जल्दबाजी न करें : सेक्स के लिए कभी भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह दर्द देने वाला हो सकता है। इससे बचने के लिए अपने पार्टनर से पहले बातें करें और उससे इसके बारे में भी बातें करें। अपने पार्टनर से भावनात्मक रूप से जुड़ने का प्रयास करें। बातों में खुलापन, सेक्स के बारे में बातचीत एंजॉय को मजेदार बनाता है।

कॉन्डोम के बारे में बात करें : सेक्स के दौरान किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचने तथा दर्द से बचने के लिए कॉन्डोम का उपयोग किया जा सकता है। कभी-कभी महिलाओं में प्रेगनेंसी की चिंता के कारण भी संकुचन होता है और यह दर्द का भी कारण बनता है। इसलिए इस बारे में बात करनी चाहिए और कॉन्डोम का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से आप आराम से बिना किसी टेंसन के सेक्स कर सकते हैं।

तनाव और चिंता से बचें : सेक्स के दौरान अगर एक या दो बार ही दर्द होता है तो इसमें कोई गंभीर समस्या नहीं होती है। समस्या तब होती है जब यह हर बार हो, अगर ऐसा हर बार होता है तो यह सेक्स की समस्या हो सकती है। इसका एक कारण कभी-कभी चिंता या तनाव भी हो सकता है। चिंता या तनाव से बचना चाहिए।

डॉक्टर की सलाह लें : यदि सेक्स के समय हर बार दर्द होता है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें। यदि आपके परिवार में डायबिटीज की कोई हिस्ट्री है तो इसका चेकअप जरूर कराएं। डॉक्टर की सलाह से आपको यह समस्या किस कारण है उसका निदान हो जाता है और आवश्यकता होने पर उसका इलाज सही समय पर हो जाता है।

यह भी पढ़ें : शादी के बाद या रिलेशनशिप में आने के बाद सेक्स को लेकर कई तरह की चिंता सताने लगती है।

———————————————————————————————————–

टाईम फॉर न्यूज़ देश की प्रतिष्ठित और भरोसेमंद न्यूज़ पोर्टल timefornews.in की हिंदी वेबसाइट है। टाईम फॉर न्यूज़.इन में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें [email protected] पर भेज सकते हैं या 9811645848 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

टाईम फॉर न्यूज़ की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9811645848) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कांटेक्ट लिस्ट में सेव करें।

TIME FOR NEWS  पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

(स्वास्थ्य साइट के सौजन्य से )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *