Reliance-Industries Business-news-timefornews.in

रिलायंस का राइट इश्यू खुला, आरआइएल के शेयर में 2 फीसदी की तेजी

बिजनेस

नई दिल्ली : रिलायंस इंड्रस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) का 53,125 करोड़ रुपये का राइट इश्यू बुधवार को खुल गया। कंपनी के शेयरधारक 3 जून तक इसे सब्सक्राइब कर सकेंगे। आरआइएल के राइट इश्यू खुलते ही रिलायंस के शेयर में 2 फीसदी की तेजी देखने को मिली। गौरतलब है क इस राइट इश्यू में प्रत्येक 15 शेयर के बदले एक शेयर खरीदने की इजाजत है।

यह भी पढ़ें- जेवर एयरपोर्ट बनने का रस्ता हुआ साफ़, ठेका प्राप्त करने वाली कंपनी को काम करने की मिली मंजूरी

रिलायंस ने इस राइट इश्यू में आवेदन कर शेयर लेने वालों को भुगतान में बहुत सहूलियत दी है। इसके लिए भुगतान तीन किस्तों में करना होगा, जिसमें आवेदन के समय केवल 25 फीसदी भुगतान करना होगा। शेष राशि का भुगतान अगले साल मई और नवम्बर महीने में दो किस्तों में करनी होगी। w

यह भी पढ़ें- जानिए कैसा जायेगा आज आप का दिन, सभी राशियों का राशिफल

आरआइएल ने राइट इश्यू के लिए 1,257 रुपये के रेट तय किए हैं। इसको इस तरह समझ सकते हैं कि इसमें निवेश करने वाले निवेशक को कुल मिलाकर तीन किस्तों में प्रत्येक शेयर के लिए 1257 रुपये देना होगा। कंपनी के शेयर का भाव दोपहर सवा 12 बजे 25.05 रुपये की तेजी के साथ 1428.05 रुपये था। शेयर बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने इस साल की शुरुआत में एक नया कारोबारी प्लैटफॉर्म शुरू किया था, जिस पर राइट इश्यू के योग्य शेयरधारक अपने शेयर बेच सकेंगे।

राइट इश्यू क्या और क्यों लाती है कंपनी : उल्लेखनीय है कि शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी पूंजी जुटाने के लिए राइट इश्यू लाती है। दरअसल राइट इश्यू के जरिए कंपनी अपने शेयरधारकों को अतिरिक्त शेयर खरीदने का मौका देती है। इसके तहत शेयरधारक निश्चित अनुपात में ही अतिरिक्त शेयर खरीद सकते हैं। कंपनी राइट इश्यू का अनुपात तय करती है। यदि कंपनी ने राइट्स इश्यू के लिए 1:4 का अनुपात तय किया है तो इसका मतलब है कि शेयरधारक को पहले से उसके पास मौजूद हर 4 शेयर पर एक अतिरिक्त शेयर खरीदने का मौका होगा। इसके लिए समय का ऐलान कंपनी करती है। साथ ही तय अवधि में ही वह निवेशकों को अतिरिक्त शेयर खरीदने का मौका देती है।

यह भी पढ़ें- भारत में एक और रहस्यमय बीमारी ने दी दस्तक, बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा, जान लें इसके लक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *