समाज को स्वस्थ वातावरण देना प्रत्येक सरकार का नैतिक कर्तव्य : न्यायाधीश विधि गुप्ता आनंद

समाज को स्वस्थ वातावरण देना प्रत्येक सरकार का नैतिक कर्तव्य : न्यायाधीश विधि गुप्ता आनंद

लाइफ़स्टाइल

नई दिल्ली : [टाईम फॉर न्यूज़ – सहायक संपादक गौरव तिवारी ] मंडलीय शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पीतमपुरा एवं भागीदारी जन सहयोग समिति ( पंजीकृत ) के संयुक्त तत्वावधान में विश्व तंबाकू रहित दिवस के अवसर पर दिल्ली राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण एवं तंबाकू कंट्रोल फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया की सहभागिता से कानूनी जन जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत ” तंबाकू नियंत्रण अधिनियम , अधिनियम-क्रियान्वन एवं तंबाकू सेवन के दुष्प्रभाव ” पर आयोजित वेबिनार में बोलते हुए न्यायाधीश विधि गुप्ता आनंद सचिव शाहदरा जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने तंबाकू नियंत्रण अधिनियम एवं उसके क्रियान्वन पर विस्तृत प्रकाश डाला l उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए यह जानना जरूरी है कि स्वास्थ्य उनके बहुत महत्वपूर्ण है l अनुच्छेद ४७ का उल्लेख करते हुए स्पष्ट किया कि नशीले पदार्थो पर आवश्यक रोक लगाकर समाज को स्वस्थ वातावरण देना प्रत्येक सरकार का नैतिक कर्तव्य है l यह दुखद विषय है कि आंकड़ों के अनुसार जहाँ एक ओर तम्बाकू उत्पादन में भारत विश्व में दूसरे स्थान पर है वहां दूसरी ओर हमारे देश में रोज तम्बाकू सेवन से 2500 लोगों की मृत्यु होती है, जो भयावक स्थिति है l
सिगरेट न पीने से पेट में कब्ज, पेट में गैस एवं जलन होना जैसी शिकायतों को भ्र्म बताते हुए सर गंगा राम हॉस्पिटल की वरिष्ठ डॉक्टर सुश्री सजीला मैनी ने कहा सिगरेट पीने वाला व्यक्ति जबतक सिगरेट का गुलाम बन जाता है, बहुत देर हो जाती है l वह अनेकों बीमारियों से घिर जाता है l इस तरह सिगरेट एवं तम्बाकू सेवन शौक मे शुरू होता है औऱ मौत के कुएं तक ले जाता है l परोक्ष धूम्रपान का उल्लेख करते हुए डॉक्टर सजीला ने बताया कि किस तरह सिगरेट पीने वाले दूसरों पर धुआं छोड़कर उन मासूमों को भी बिमारी का शिकार बना देते हैं l शिक्षक – प्रशिक्षणार्थियों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए डॉक्टर सजीला ने कहा कि हुक्का , बीड़ी या सिगरेट मे से किसी एक को भी कम नुकसान वाली चीज समझ कर प्रयोग करना अपने आपको धोखा देना ही है सिगरेट एवं तबाकू सेवन से उपचार द्वारा मुक्ति सम्भव बताते हुए इस अवसर पर डॉक्टर सजीला ने अपने अभियान के अंतर्गत निःशुल्क परामर्श देने की भी घोषणा की ।

यह भी पढ़ें: पत्रकार क्या हैं, दो मिनट का समय निकाल कर जरूर पढ़ें

भागीदारी जन सहयोग समिति के महासचिव विजय गौड़ ने अधिनियमों को प्रभावी बनाने में जन जागरूकता की महत्वपूर्ण भूमिका बताते हुए कानूनी जारूकता को सशक्तिकरण का सशक्त माध्यम कहा l युवावस्था में ऐसे बहुत अवसर आते हैं जहाँ दोस्ती का वास्ता देकर तम्बाकू सेवन एवं अन्य नशीले पदार्थो की सेवन की लिए उकसाया जाता है l ऐसे में सही समय पर लिया गया सही निर्णय ही जीवन को सुखद दिशा देता है l क्यों कि ऐसे समय में यदि आप अपने को नियंत्रित नहीं कर पाए तो आप दूसरों के नियंत्रण मे आ सकते है जो विनाश की ओर ले जा सकता है ।
कार्यक्रम के मुख्य संयोजक संस्थान- प्रिंसिपल डॉक्टर राम किशन ने बताया कि वेबिनार मे न केवल संस्थान के संकाय – सदस्यों एवं शिक्षक – प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया अपितु अन्य संस्थानों के संकाय – सदस्यों ने भी भारी संख्या में भाग लेकर अभियान में अपनी रूचि का परिचय दिया l डॉक्टर राम किशन ने संयोजन प्रयास में उल्लेखनीय सहयोग की लिए राज्य शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद दिल्ली के रीडर नाहर सिंह का आभार व्यक्त किया ।

यह भी पढ़ें: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए O2 जून का राशिफल दैनिक राशिफल

———————————————————————————————————–

टाईम फॉर न्यूज़ देश की प्रतिष्ठित और भरोसेमंद न्यूज़ पोर्टल timefornews.in की हिंदी वेबसाइट है। टाईम फॉर न्यूज़.इन में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mynews.tfn@gmail.com पर भेज सकते हैं या 9811645848 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

टाईम फॉर न्यूज़ की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9811645848) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कांटेक्ट लिस्ट में सेव करें।

TIME FOR NEWS  पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *