इस हफ्ते चीन को बहुत बड़ा झटका देगी मोदी सरकार, जानिए क्या है तैयारी

BREAKING देश

नई दिल्ली : चीन (China) के 59 ऐप को बैन करने के बाद मोदी सरकार चीन को सबसे बड़ा झटका देने की तैयारी कर ली है. इसी सप्ताह चीन को भारत ऐसा झटका देने वाला है जिससे चीन पूरी तरह हिल जाएगा. कारोबार के क्षेत्र में पिछले एक महीने में चीन को भारत अबतक हजारों करोड़ रुपये का झटका दे चुका है. लेकिन, अब एक ऐसा फैसला लिया जा चुका है, जिसकी धधक बीजिंग तक दिखाई देगी. केंद्र सरकार ने ‘कंज्यूमर प्रोटेक्शन (ई-कॉमर्स) रूल्स, 2020’ तैयार किया है, उससे चीन की सारी चतुराई ही खत्म हो सकती है. जानकारी के मुताबिक यह नई नियावली इसी हफ्ते में लागू होने वाली है, जिससे भारत में चीन के विशाल इलेक्ट्रॉनिक कारोबार ठप होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें : मोदी सरकार ने IT कंपनी के लिए जारी किया नया निर्देश, वर्क फॉर्म होम संबंधी समय-सीमा 31 दिसंबर तक बढ़ाया

केंद्र का ये कदम देगा चीन को बड़ा झटका : नए नियम के मुताबिक सभी विक्रेताओं के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर ‘कंट्री ऑफ ऑरिजिन’ यानि जिस देश में वह प्रोडक्ट बना है, उसका नाम देना अनिवार्य हो जाएगा. मतलब अब कोई भी उपभोक्ता सामान पर लिखे देश के नाम से जान जाएगा कि वह बना कहां है. अब उपभोक्ताओं को मालूम हो जाएगा कि वो जो सामान खरीद रहे हैं, वह भारत में बना है या दूसरे देश से आया है और दूसरे देश से आया है तो वह देश कौन सा (चीन) है.  जाहिर है कि इस समय देश में इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों में चीन के माल की ही भरमार है और अगर प्रोडक्ट पर यह बात प्रामाणिकता के साथ लिखी रहेगी तो मौजूदा माहौल में उपभोक्ता उसका नाम देखकर उसे खरीदने का इरादा बदल भी सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : सहमति के बावजूद पीछे हटने से आनाकानी कर रहा चीन

नियमों में किए कई बदलाव : नए नियमों के मुताबिक ई-कॉमर्स कंपनियों को भी सामानों के दाम और दी जा रही सेवाओं का पूरा ब्रेकअप देना अनिवार्य किया जा रहा है. इसके साथ ही कंपनी को सामानों की एक्सपायरी डेट और कंट्री ऑफ ऑरिजिन जैसी जानकारियों खरीदारों को खरीदारी से पहले ही देनी होगी, ताकि उसे पता रहे कि वह जो सामान खरीद रहा है, वह बना कहां है.ई-टेलर्स कंपनियों को पहले ही सामान के रिटर्न, रिफंड, एक्सचेंज, वारंटी-गारंटी, शिकायतों के निवारण जैसी जानकारियों का भी पूरा विवरण पहले से देना होगा ताकि खरीदार पूरी जानकारी के मुताबिक ही निर्णय ले.

इसे भी पढ़ें : बिज़नेस के लिए मोदी सरकार बिना गारंटी दे रही है 50000 का लोन, ब्याज में 2 प्रतिशत की सब्सिडी

स्टूडेंट्स टाईम फॉर न्यूज़ पर सबसे पहले नतीजे चेक कर सकते हैं। दिए टाईम फॉर न्यूज़ लिंक पर क्लिक करें और मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2020 चेक करें।

 

इसे भी पढ़ें : चीनी निवेश की वजह से Paytm का भी हो सकता है बहिष्कार, Mobikwik के समर्थन में आए लोग  

———————————————————————————————————–

टाईम फॉर न्यूज़ देश की प्रतिष्ठित और भरोसेमंद न्यूज़ पोर्टल timefornews.in की हिंदी वेबसाइट है। टाईम फॉर न्यूज़.इन में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें [email protected] पर भेज सकते हैं या 9811645848 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

टाईम फॉर न्यूज़ की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9811645848) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कांटेक्ट लिस्ट में सेव करें।

TIME FOR NEWS  पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *