मैं यूके में अपना भारतीय पासपोर्ट कैसे नवीनीकरण कर सकता हूँ?
  • मार्च, 12 2023
  • 0

यूके में अपना भारतीय पासपोर्ट का नवीनीकरण करने के लिए, आपको एक पासपोर्ट आवेदन पत्र भरना होगा और पासपोर्ट आवेदन पत्र के साथ आपके पासपोर्ट का कॉपी, संपर्क विवरण, आगामी स्थान का पता, खाता विवरण, आवेदन शुल्क और अपने जनम प्रमाण दस्तावेज को संलग्न करना होगा।

आपको पासपोर्ट आवेदन पत्र को साझा करने के लिए अपने समूह के अधिकारी या आधिकारिक द्वारा स्थापित किसी पासपोर्ट के लॉकर के पास जाना होगा। पासपोर्ट आवेदन पत्र को जमा करने के लिए, आपको अपने पासपोर्ट में प्रदान की गई सभी जानकारी को इस पत्र में प्रदान करना होगा।

आपको पासपोर्ट आवेदन पत्र को भरने के बाद, आपको एक अनुमानित तारीख दिया जाएगा जिसके अनुसार आपको अपनी पासपोर्ट को नवीनीकरण करना होगा। आपको पासपोर्ट को नवीनीकरण करने के लिए अपने पासपोर्ट और अपने दस्तावेजों को उस तारीख को साझा करना होगा।

यूके में अपना भारतीय पासपोर्ट का नवीनीकरण करने के लिए, आपको अपने पासपोर्ट आवेदन पत्र को भरना होगा और अपने पासपोर्ट को अपने दस्तावेजों के साथ अनुमानित तारीख को साझा करना होगा।

जानकारी है। आपको अपने देश के दूतावास के निर्देशांक या अपने स्थानीय भारतीय क्षेत्रीय अधिकारी के द्वारा प्राप्त किए गए दस्तावेजों को प्रस्तुत करना होगा।
इसके साथ ही, आपको नवीनीकरण के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों का भी सबूत साझा करना होगा:
  • भारतीय पासपोर्ट का आधार पुस्तिका
  • आधारपत्र का सत्यापन प्रमाणपत्र
  • अपनी तुरंत आगामी प्रवेश तिथि से संबंधित दस्तावेज
  • कोई भी प्रासंगिक दस्तावेज जैसे कि शादी प्रमाणपत्र
  • यूके, संयुक्त अधिराज्य, या दूसरे शहरों में आवश्यक किसी अन्य दस्तावेज का सबूत

यूके में भारतीय पासपोर्ट का नवीनीकरण करना आपको अपने पासपोर्ट की सुरक्षा और आईडी के प्रावधानों को पूरा करने के लिए आवश्यक हो सकता है। आपको नाम, जन्मतिथि, पता, आईडी नंबर, फोटो और आधिकारिक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

आपको निम्नलिखित कुछ तरीकों के माध्यम से अपना पासपोर्ट नवीनीकरण करना होगा:

  • आपको एक ऑनलाइन अनुरोध पत्र भरना होगा।
  • आपको अपने पासपोर्ट के साथ एक आधिकारिक दस्तावेज को जारी करना होगा।
  • आपको अपने नए पासपोर्ट की अनुरोध की गई अनुमानित अवधि के अंतर्गत प्राप्त करनी होगी।

आपको नवीनीकरण करने के बाद अपने पासपोर्ट को अपडेट करने के लिए और अपने पासपोर्ट के साथ कुछ आधिकारिक दस्तावेजों का सत्यापन करना होगा।

एं

यूके में अपना भारतीय पासपोर्ट को नवीनीकरण करने के लिए, आपको कुछ चुनौतियाँ और उत्तरदायीताओं का पालन करना होगा। आपको अपने भारतीय पासपोर्ट को नवीनीकरण करने के लिए, पहले आपको किसी क्षेत्रीय आईएमओ से बात करनी होगी। आपको अपनी पासपोर्ट की तस्वीर और अपने आधार कार्ड के साथ आईएमओ के पास जाना होगा। आपको एक ऑनलाइन आवेदन भी करना होगा। आपको अपनी पासपोर्ट की तस्वीर और अपने आधार कार्ड के साथ आईएमओ के पास जाना होगा।

आपको अपने पासपोर्ट के लिए एक जमाई फीस भी देनी होगी। इसके बाद, आपको कुछ दिनों के लिए अपना पासपोर्ट आईएमओ के पास रखना होगा। आईएमओ अपने पासपोर्ट को नवीनीकरण करेगा और आपको एक नई पासपोर्ट रिकावेज देगा। यह आपके द्वारा नवीनीकृत पासपोर्ट को प्राप्त करने के लिए आपको पुनः आईएमओ के पास जाना होगा।

एक टिप्पणी लिखें