TIME FOR NEWS | Current & Breaking News | National & World Updates, Breaking news and analysis from TIMEFORNEWS.IN. Politics, world news, photos, video, tech reviews, health, science and entertainment news.

गाजियाबाद के संतोष अस्पताल सहित अन्य प्रमुख अस्पतालों में हैल्थ डेस्क सुविधा शुरू  

उत्तर प्रदेश गाजियाबाद

गाजियाबाद : [टाईम फॉर न्यूज़–प्रभात तिवारी] कोरोना वायरस ( कोविड़ -19 ) के संकमण से सुरक्षित रखने के उद्देश्य से मा 0 मुख्यमंत्री जी के यह निर्देश है कि जनपद के सभी सरकारी / प्राईवेट अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाएं शुरू करायी जायें । एमरजेंसी सेवाएं सुचारू रूप से चलें , इसको सुनिश्चित कराने का निर्णय जिला प्रशासन द्वारा लिया गया है । प्राईवेट / सरकारी अस्पतालों से तमाम तरह समस्याएं आती है कि मरीजों को उपचार हेतु वेट करना पड़ जाता है एवं मरीज को ईलाज के लिए कहॉ संदर्भित किया जाना है , इससे उनके उपचार में हो जाती है । अतः यह निर्णय लिया गया है कि जनपद के निजी चिकित्सालयों / नर्सिंग होम , सरकारी चिकित्सालयों में सुचारू चिकित्सा सुविधा एवं भर्ती होने वाले मरीजों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न होने पाये , इस हेतु जनपद के प्रमुख अस्पतालों में ” हैल्प डेस्क प्रशासन की ओर से शुरू की जा रही है , जिसमें संतोष अस्पताल सहित मैक्स अस्पताल , यशोदा कौशाम्बी अस्पताल , संयुक्त चिकित्सालय संजयनगर इत्यादि है ।

यह भी पढ़ें :  मेरठ में ADG राजीव सभरवाल के कार्यभार संभालते ही अपराध जगत में हलचल

इस हैल्प डेस्क का उद्देश्य यह है कि अस्पताल में ईलाज हेतु आने वाले मरीज और अस्पताल के बीच समन्वय एवं अस्पताल व प्रशासन के बीच समन्वय स्थापित करना है । इस हेतु जिलाधिकारी ने डा ० संजय अग्रवाल अपर मुख्य चिकित्साधिकारी गाजियाबाद को नोडल बनाते हुए निर्देशित किया है कि प्रत्येक अस्पताल में प्रशासनिक अधिकारी को नामित कराते हुए उसकी सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे , जिससे कि मरीजों को भर्ती किये जाने में आ रही समस्याओं पर समन्वय कर प्राथमिकता पर निस्तारण कराया जा सके । जिलाधिकारी ने बताया कि किसी भी मरीज को कोई असुविधा होने पर वह हैल्प डेस्क पर आकर मदद ले सकेगा ।

यह भी पढ़ें : मेरठ में सरिया माफिया गिरोह और पुलिस के बीच मुठभेड़

इस हैल्प डेस्क में सिविल डिफेन्स के कर्मियों को लगाया गया है , जो राउण्ड द क्लॉक उपस्थित रहकर मरीज का अस्पताल , अस्पताल का प्रशासन के साथ समन्वय करायेंगे । यदि किसी को कोई भी समस्या है , वह सबसे पहले अस्पतालों के प्रभारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी संजय अग्रवाल , मुख्य चिकित्साधिकारी , मुख्य विकास अधिकारी एवं जिलाधिकारी को अपनी समस्या से अवगत करा सकते है । इसके लिए जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त सरकारी / प्राईवेट अस्पतालों के प्रबन्धकों / अधिकारियों को निम्न निर्देश दिये है

अस्पताल में ईलाज के लिए आने वाले हर मरीज को Attend किया जाये ।

• अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करते समय अस्पताल प्रबन्धन द्वारा पूरी गम्भीरता से उन्हें प्राथमिक उपचार हेतु भर्ती कराया जाये • अस्पताल में ईलाज हेतु आने वाले मरीजों को सर्वप्रथम आईसोलेशन वार्ड में रखकर उपचार शुरू होने के उपरान्त ही उनके कोविड़ टैस्ट की प्रकिया करायें, जिससे कि मरीजों को कोविड़ टैस्ट की वजह से उपचार में कोई असुविधा न हो ।

• अस्पताल में ईलाज हेतु भर्ती के लिए आने वाले मरीज को अनावश्यक इंतज़ार न करना पड़े तथा आवश्यकतानुसार शीघ्रता से भर्ती की कार्यवाही सुनिश्चित करायी जा सके ।

• मरीजों की देखभाल का दायित्व अस्पताल प्रबन्धन / मुख्य चिकित्सा अधीक्षक का होगा ।

• अस्पताल के प्रत्येक वार्डो में मरीजों की चादर , बेडशीट , तकिये पर कवर इत्यादि को रोज़ बदला जाये । अस्पताल के मुख्य द्वार आगन्तुकों के लिए सेनेटाईज्ड करने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये तथा थर्मल स्केनिंग के माध्यम से उनके बॉडी टेम्प्रेचर लेने के उपरान्त ही उन्हें अस्पताल परिसर में आने – जाने दिया जाये ।

• अस्पताल परिसर में सुबह – दोपहर , शाम एवं रात्रि में नियमित रूप से सेनेटाईजेशन की कार्यवाही करायी जाये ।

• अस्पताल परिसर में पीने हेतु स्वच्छ पानी एवं परिसर की साफ – सफाई प्रतिदिन सुनिश्चित करायी जाये ।

यह भी पढ़ें :   राम मनोहर लोहिया अस्पताल पर APP के नेता ने लगाए गंभीर आरोप

इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने जनपद के समस्त प्राईवेट अस्पतालों में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों में आईसोलेशन वार्ड तैयार रखने के निर्देश दिये है । जिलाधिकारी ने कहा कि इसका उद्देश्य यह है कि किसी भी स्थिति में अस्पताल में ईलाज हेतु आने वाले मरीजों को वेट न करना पड़े । उनका प्राथमिकता पर उपचार शुरू किया जाये । इस सम्बन्ध में प्रतिदिन समीक्षा का दायित्व मुख्य विकास अधिकारी को सौंपा गया है । इसी कड़ी में आज जिलाधिकारी ने संतोष अस्पताल एवं संयुक्त जिला चिकित्सालय संजयनगर का निरीक्षण किया, जहाँ उन्होंने लगभग 02 घण्टे से अधिक समय लगाकर अस्पताल में ईलाज हेतु आने वाले मरीजों के सम्बन्ध में जानकारी ली।

यह भी पढ़ें :   गाजियाबाद जिला अस्पताल में DM अजय शंकर पांडेय की दस्तक : कर्मचारियों के उड़े होश

———————————————————————————————————–

टाईम फॉर न्यूज़ देश की प्रतिष्ठित और भरोसेमंद न्यूज़ पोर्टल timefornews.in की हिंदी वेबसाइट है। टाईम फॉर न्यूज़.इन में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mynews.tfn@gmail.com पर भेज सकते हैं या 9811645848 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

टाईम फॉर न्यूज़ की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9811645848) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कांटेक्ट लिस्ट में सेव करें।

TIME FOR NEWS  पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *