Bollywood's 'Mastrji' famous choreographer Saroj Khan dies due to cardiac arrest, TIME FOR NEWS | Current & Breaking News | National & World Updates, Breaking news and analysis from TIMEFORNEWS.IN. Politics, world news, photos, video, tech reviews, health,

बॉलीवुड की ‘मास्टरजी’ मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन

BREAKING बॉलीवुड मनोरंजन

मुम्बई : बॉलीवुड कोरियोग्राफर सरोज खान का शुक्रवार सुबह 71 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया। सांस लेने में परेशानी की शिकायत के बाद उन्हें  कुछ दिन पहले हीमुंबई के गुरु नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  वहां उनकी कोविड-19 की जांच भी की गई, जिसकी रिपोर्ट में उनके संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई।

इसे भी पढ़ें : देश में बनी कोरोना की वैक्सीन, भारत बायोटेक ने की तैयार

से अधिक गानों का निर्देशन किया। उनका सबसे प्रसिद्ध सहयोग माधुरी दीक्षित और श्रीदेवी के साथ था। बॉलीवुड में सरोज खान ने चालीस से ज्यादा सालों के कैरियर की अवधि के में खूब नाम कमाया।

उन्हें “द मदर ऑफ डांस / कोरियोग्राफी इन इंडिया” के रूप में जाना जाता है। फिल्म ‘देवदास’ का ‘डोला रे डोला’, ‘तेजाब’ का ‘एक दो तीन’ और ‘जब वी मेट’ का ‘ये इश्क हाय’ जैसे हिट गीत इनमें शामिल है। खान ने आखिरी बार 2019 में आई फिल्म ‘कलंक’ में माधुरी दीक्षित के लिए गीत ‘तबाह हो गए’ की कोरियोग्राफी की थी। सरोज खान तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें : कानपुरः दबिश देने गई पुलिस टीम पर जानलेवा हमला, DSP सहित 8 पुलिसकर्मी शहीद

सांस लेने में दिक्कत की शिकायत के बाद सरोज खान 17 जून से अस्पताल में थीं। समाचार एजेंसी पीटीआई को उसके भतीजे मनीष जगवानी ने बताया कि उसने कोरोनोवायरस बीमारी (कोविद -19) के लिए नकारात्मक परीक्षण किया था। ‘ अक्षय कुमार ने शुक्रवार को लिखा, ” दुखद खबर यह है कि महान कोरियोग्राफर #सरोजखान जी अब नहीं हैं। उन्होंने नृत्य को लगभग आसान बना दिया जैसे कोई भी नृत्य कर सकता है, उद्योग के लिए एक बड़ा नुकसान। उसकी आत्मा को शांति मिले।

इसे भी पढ़ें : IRCTC ऐप से ट्रेन का टिकट लेने पर मिलेगा क्यूआर कोड, जानिए क्या होगा इसका फायदा

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने लिखा है, “एक कोरियोग्राफर और 3 बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सरोज खान के निधन के बारे में दुःख हुआ। 2000+ प्रतिष्ठित गीतों में से कई जो उन्होंने कोरियोग्राफ किए हैं, उनका दर्शकों के दिलों में स्थायी स्थान है। उनके परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों और प्रशंसकों के प्रति गहरी संवेदना!

इसे भी पढ़ें : जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 03 जुलाई का राशिफल

1948 में जन्मी सरोज खान ने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 3 साल की उम्र में की। 1950 के दशक में बैक-अप डांसर के रूप में उन्होंने कोरियोग्राफर बी सोहनलाल के साथ काम किया। उन्होंने गीता मेरा नाम (1974) के साथ एक कोरियोग्राफर के रूप में काम करना शुरू किया, लेकिन 80 और 90 के दशक में श्रीदेवी और माधुरी दीक्षित के साथ काम करते हुए उनका करियर नई ऊंचाइयों को छू गया। मिस्टर इंडिया (1987), नगीना (1986), चांदनी (1989), तेजाब (1988), और थानेदार (1990) में उनके कुछ यादगार गाने थे। उन्होंने कलंक (2018) में माधुरी के साथ फिर से काम किया।

इसे भी पढ़ें : मेरठ , नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, बुलन्दशहर और बागपत में घर-घर जाकर होगी कोरोना की जाँच

———————————————————————————————————–

टाईम फॉर न्यूज़ देश की प्रतिष्ठित और भरोसेमंद न्यूज़ पोर्टल timefornews.in की हिंदी वेबसाइट है। टाईम फॉर न्यूज़.इन में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mynews.tfn@gmail.com पर भेज सकते हैं या 9811645848 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

टाईम फॉर न्यूज़ की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9811645848) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कांटेक्ट लिस्ट में सेव करें।

TIME FOR NEWS  पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *