TIME FOR NEWS | Current & Breaking News | National & World Updates, Breaking news and analysis from TIMEFORNEWS.IN. Politics, world news, photos, video, tech reviews, health,

Delhi Metro : कोरोना महामारी के चलते दिल्ली मेट्रो का बुरा हाल, पहली बार किस्त देने में असमर्थ

BREAKING देश

नई दिल्ली : लाखों लोगों को जाम से बचाने और उन्हें उनके गंतव्य स्थान तक सही सलामत और समय पर पहुंचाने वाली मेट्रो आज खुद एक समस्या से जूझ रही है। पिछले दो दशक में यह पहली बार देखा गया है कि दिल्ली मेट्रो लोन की किस्त चुकाने में असमर्थ हो। दिल्ली मेट्रो ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि वह इस बार के भुगतान को फिर से निर्धारित कर अगले साल के लिए टाल दें।

इसे भी पढ़ें : दिल्ली सरकार का दावा, दिल्ली के अस्पतालों में कोविड-19 के रोगियों के लिये लगभग 78% बिस्तर खाली

डीएमआरसी को हुए 1200 करोड़ का नुकसान : कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने 22 मार्च को दिल्ली मेट्रो को बंद करने का आदेश जारी किया था, जिससे पिछले 123 दिनों में दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को करीब 1200 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान हुआ है।

इसे भी पढ़ें : भजनपुरा: हिस्ट्रीशीटर बदमाश गिरफ़्तार, पैरोल पर आया था बाहर

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मेट्रो का संचालन नहीं होने की वजह से डीएमआरसी ने पिछले चार महीने में किसी भी प्रकार का यात्री राजस्व नहीं कमाया है। हालांकि वह अपने 10 हजार कर्मचारियों को समय पर वेतन दे रहा है। सूत्रों ने बताया कि डीएमआरसी कुछ और समय तक बिना राजस्व के काम कर सकता है मगर उसकी सबसे बड़ी समस्या कर्ज का भुगतान करना है। जो पिछले चार महीने से बंद मेट्रो की वजह से नहीं हो पा रहा है।

इसे भी पढ़ें : जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 23 जुलाई का राशिफल

अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक डीएमआरसी को जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) से 1.2 से 2.3 फीसदी की ब्याज दर पर लोन प्राप्त हुआ है। यह 10 वर्षों की अधिस्थगन के साथ 30 वर्षों के लिए है। इस लोन को भारत सरकार ने जेआईसीए से दिल्ली मेट्रो परियोजना के लिए लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक डीएमआरसी को पहले चरण का निर्माण कार्य शुरू करने से एक साल पहले सन 1997 में पहली किस्त मिली जिसका पुनर्भगतान 2007 में शुरू हुआ था। बता दें कि अभी तक दिल्ली मेट्रो ने 3337 रुपए चुकाए हैं।

इसे भी पढ़ें : बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में पेशी से पहले आडवाणी से मिले अमित शाह, आधे घंटे चली बातचीत

स्टूडेंट्स टाईम फॉर न्यूज़ पर सबसे पहले नतीजे चेक कर सकते हैं। दिए टाईम फॉर न्यूज़ लिंक पर क्लिक करें और मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2020 चेक करें।

इसे भी पढ़ें : चीनी निवेश की वजह से Paytm का भी हो सकता है बहिष्कार, Mobikwik के समर्थन में आए लोग  

———————————————————————————————————–

टाईम फॉर न्यूज़ देश की प्रतिष्ठित और भरोसेमंद न्यूज़ पोर्टल timefornews.in की हिंदी वेबसाइट है। टाईम फॉर न्यूज़.इन में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mynews.tfn@gmail.com पर भेज सकते हैं या 9811645848 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

टाईम फॉर न्यूज़ की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9811645848) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कांटेक्ट लिस्ट में सेव करें।

TIME FOR NEWS  पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *