भारत से विवाद के बीच पाकिस्तान को 4 अटैक ड्रोन देने जा रहा चीन, TIME FOR NEWS | Current & Breaking News | National & World Updates, Breaking news and analysis from TIMEFORNEWS.IN. Politics, world news, photos, video, tech reviews, health,

भारत से विवाद के बीच पाकिस्तान को 4 अटैक ड्रोन देने जा रहा चीन

देश

नई दिल्ली : चीन ने कहा कि वह चीन पाकिस्तान-आर्थिक गलियारे और ग्वादर बंदरगाह पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी के नए बेस की रक्षा करने के लिए चार सशस्त्र ड्रोन पाकिस्तान के सप्लाई करने की प्रक्रिया में है। ग्वादर, बलूचिस्तान के अत्यधिक दक्षिण-पश्चिमी प्रांत में, चीन के बेल्ट और रोड इनिशिएटिव प्रोजेक्ट्स में चीन के $ 60 बिलियन के निवेश का शीर्ष माना जाता है। दो प्रणालियों (प्रत्येक में दो ड्रोन और एक ग्राउंड स्टेशन) की आपूर्ति बीजिंग की उस योजना का हिस्सा  है, जो संयुक्त रूप से विंग लोंग II के सैन्य संस्करण 48 GJ-2 ड्रोन का उत्पादन करती है। इसे पाकिस्तान की वायु सेना द्वारा उपयोग के लिए चीन में डिज़ाइन किया गया है।

इसे भी पढ़ें : भारत का पहला स्वदेशी सोशल मीडिया एप ‘Elyments’ लॉन्च

चीन पहले से ही एशिया और पश्चिम एशिया के कई देशों में टोही और स्ट्राइक ड्रोन विंग लूंग II बेच रहा है और सशस्त्र ड्रोन का सबसे बड़ा निर्यातक बन गया है। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के हथियार हस्तांतरण डेटाबेस के अनुसार, चीन ने 2008 से 2018 तक कजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, अल्जीरिया, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात सहित एक दर्जन से अधिक विषम देशों में 163 यूएवी वितरित किए थे।

इसे भी पढ़ें : ताजमहल की दुकानदारों के सामने रोजी-रोटी की समस्या आगरा उत्तर प्रदेश

अपने उच्च-अंत हथियारों के अंत-उपयोग को निर्धारित करने और विनियमित करने के लिए एक विस्तृत प्रक्रिया का अनुसरण करने वाले अमेरिका के विपरीत चीन को इससे कोई मतलब नहीं है। 12 एयर-टू-सतह मिसाइलों से लैस चीन का हमला ड्रोन, वर्तमान में सीमित सफलता के साथ त्रिपोली में तुर्की समर्थित सरकार के खिलाफ लीबिया में यूएई समर्थित बलों द्वारा उपयोग किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें : जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 06 जुलाई का राशिफल 

भारत और चीन की सेनाओं के बीच लद्दाख में एलएसी पर करीब दो महीने से टकराव के हालात बने हुए हैं। छह जून को हालांकि दोनों सेनाओं में पीछे हटने पर सहमति बन गई थी लेकिन चीन उसका क्रियान्वयन नहीं कर रहा है। इसके चलते 15 जून को दोनों सेनाओं के बीच खूनी झड़प भी हो चुकी है। इसके बाद दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बात हुई है तथा 22 जून को सैन्य कमांडरों ने भी मैराथन बैठक की।

इसे भी पढ़ें : भाजपा संगठन द्वारा गाजियाबाद के सभी मंडलों में वृक्षारोपण कार्यक्रम

15 जून की घटना के बाद से भारत ने 3,488 किलोमीटर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर अपने विशेष युद्ध बलों को तैनात किया है, जो कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के पश्चिमी, मध्य या पूर्वी सेक्टरों में किसी भी प्रकार के हमले से जूझ सकते हैं। शीर्ष सरकारी सूत्रों ने पुष्टि की है कि भारतीय सेना को पीएलए द्वारा सीमा पार से किसी भी हरकत का आक्रामकता से एलएसी पर जवाब देने का निर्देश दिया है।

 

बड़ी खबरें :-

इसे भी पढ़ें : अलीगढ़ में मिले 22 कोरोना संक्रमित, स्वास्थ्य महकमे में मचा हड़कंप

इसे भी पढ़ें : दिल्ली पुलिस का अच्छे कामों को लेकर बोलबाला है वहीं कुछ पुलिस वाले लोगों को करते हैं परेशान

इसे भी पढ़ें :  जुलाई के आखिरी हफ्ते से शुरू हो सकती है अमरनाथ यात्रा, रोजाना सिर्फ 500 यात्रियों को पवित्र गुफा में जाने की अनुमति

स्टूडेंट्स टाईम फॉर न्यूज़ पर सबसे पहले नतीजे चेक कर सकते हैं। दिए टाईम फॉर न्यूज़ लिंक पर क्लिक करें और मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2020 चेक करें।

 

इसे भी पढ़ें : चीनी निवेश की वजह से Paytm का भी हो सकता है बहिष्कार, Mobikwik के समर्थन में आए लोग  

———————————————————————————————————–

टाईम फॉर न्यूज़ देश की प्रतिष्ठित और भरोसेमंद न्यूज़ पोर्टल timefornews.in की हिंदी वेबसाइट है। टाईम फॉर न्यूज़.इन में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mynews.tfn@gmail.com पर भेज सकते हैं या 9811645848 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

टाईम फॉर न्यूज़ की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9811645848) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कांटेक्ट लिस्ट में सेव करें।

TIME FOR NEWS  पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *