timefornews.in युवा वर्ग नशे की आदत से बचें और अपने परिवार के सपनों को साकार करें : गुरप्रीत कौर दीओ उप महानिदेशक पुलिस पंजाब

युवा वर्ग नशे की आदत से बचें और अपने परिवार के सपनों को साकार करें : गुरप्रीत कौर दीओ उप महानिदेशक पुलिस पंजाब

लाइफ़स्टाइल

नई दिल्ली : [टाईम फॉर न्यूज़ – सहायक संपादक गौरव तिवारी ] दिल्ली राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण , भागीदारी जन सहयोग समिति , दिल्ली राज्य शिक्षा एवं प्रशिक्षण परिषद् के संयुक्त तत्वावधान में एवं राष्ट्रीय सेवा योजना दिल्ली यूनिवर्सिटी सहभागिता से कानूनी जन जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत “मादक पदार्थ सेवन एवं तस्करी उन्मूलन ” विषय पर एक राज्य स्तरीय वेबिनार का आयोजन किया गया जिसमें 1000 युवाओं ने बड़े उत्साह से भाग लिया  इस अवसर पर बोलते हुए पंजाब पुलिस की उप महानिदेशक पुलिस गुरप्रीत कौर दीओ ने उद्घाटन भाषण में बताया कि l पंजाब पुलिस नशीले पदार्थों की रोकथाम के लिए कटिबद्ध है l उन्होंने युवाओं को सन्देश दिया कि इससे पहले कि मादक पदार्थों के सेवन से उनका परिवार कर्ज में डूबे या आत्महत्या के लिए मजबूर हो , युवा वर्ग नशे की आदत से बचें और अपने परिवार के सपनों को साकार करें ।

इसे भी पढ़ें : कैमरे से लैस होगी दिल्ली पुलिस की पीसीआर वैन

जिला एवं सत्र न्यायाधीश नमृता अग्रवाल अतिरिक्त सचिव दिल्ली राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण मादक पदार्थ सेवन उन्मूलन से सम्बंधित क़ानूनी प्रावधानों पर विस्तृत प्रकाश डाला L उन्होंने कहा कि मादक पदार्थ सेवन से होने वाले भयंकर परिणामों का असर न केवल सेवन करने वाले पर पड़ता है अपितु इससे परिवार में घरेलू हिंसा भी बढ़ती है , आर्थिक तंगी आती है तथा मादक पदार्थ के लिए वह किसी भी गलत काम को करने का समझौता कर लेता है और आपराधिक मामलों में भी लिप्त हो जाता है l उन्होंने कहा कि हर नागरिक का कर्तव्य है कि यदि वह अपने आस पास अपना मित्र , रिश्तेदार या अन्य परिचित को देखे और लगे कि उसका झुकाव पदार्थ सेवन करने में है तो अपना कर्तव्य समझकर यदि सही समय पर उसे दिशा भटकने से पहले बचा ले तो उसका बदल सकता है ।
गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के पूर्व उपकुलपति प्रोफेसर के० के० अग्रवाल कहा कि यदि शिक्षा को रोजगारोन्मुख बनाया जाये और तकनीकी शिक्षा से जोड़ा जाये तो युवाओं का झुकाव मादक पदार्थ सेवन की ओर कम होगा उन्होंने कहा कि डिप्रेशन में जाने पर मादक पदार्थ सेवन का रास्ता सिर्फ भटकाव ही है

इसे भी पढ़ें : फेसबुक पर जिसे 18 साल की समझकर करता था चैटिंग, असल में वह निकली दो बच्चों की मम्मी

दिल्ली राज्य शिक्षा एवं प्रशिक्षण परिषद् के शैक्षिक प्रमुख डॉक्टर नाहर सिंह ने बताया कि परिषद् द्वारा सामाजिक बुराइयों के खिलाफ जन जागरूकता अभियान से जोड़ने के लिए वाद विवाद प्रतियोगिता , संगोष्ठी , विशेष प्रशिक्षणशाळा समय समय पर कराई जाती हैl उन्होंने कहा की पिछले वर्षो से बच्चों का ध्यान बुरी आदतों से हटा कर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के नेतृत्व में पाठ्यक्रम को रोचक बनाने के लिए हैप्पीनेस अभियान से जोड़ा है l प्रयास की सफलता का सबसे बड़ा प्रमाण इस वर्ष का कीर्तिमान रिजल्ट है ।
पूर्व उपायक्त पुलिस , दिल्ली पुलिस एस० के० तोमर ने अपने सेवाकाल में मादक पदार्थ उन्मूलन अभियान में जुटाए गए प्रयासों को साझा किया ।

इसे भी पढ़ें : मेडिकल लीगल केसेस और पोस्टमार्टम रिपोर्ट एवं कानूनी दृष्टिकोण विषय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

कार्यक्रम के मख्य संयोजक विजय गौड़ ने युवाओं में जनजागरूकता को समय की आवश्यकता बताते हुए कहा कि युवावस्था में सच्चे दोस्तों की पहचान ही जीवन को नई दिशा देती हैं l मादक पदार्थ सेवन जैसी बुरी आदतों के लिए के लिए दोस्ती की शर्त रखने वाले कभी दोस्त की सूची में आ ही नहीं सकते ।
कार्यक्रम में अतिरिक्त आयुक्त (श्रम ) डॉक्टर राजेंदर धर , डाइट – कड़कडड़ूमा के प्रिंसिपल डॉक्टर एम० एस० आलम एवं श्यामा प्रसाद मुख़र्जी कॉलेज की प्राध्यापिका डॉक्टर उर्मिल वत्स ने भी अपने प्रभावी सुझावों से प्रतिभागिओं को मादक पदार्थ सेवन से दूर रहने की अपील की ।

स्टूडेंट्स टाईम फॉर न्यूज़ पर सबसे पहले नतीजे चेक कर सकते हैं। दिए टाईम फॉर न्यूज़ लिंक पर क्लिक करें और मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2020 चेक करें।

 

इसे भी पढ़ें : चीनी निवेश की वजह से Paytm का भी हो सकता है बहिष्कार, Mobikwik के समर्थन में आए लोग  

———————————————————————————————————–

टाईम फॉर न्यूज़ देश की प्रतिष्ठित और भरोसेमंद न्यूज़ पोर्टल timefornews.in की हिंदी वेबसाइट है। टाईम फॉर न्यूज़.इन में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mynews.tfn@gmail.com पर भेज सकते हैं या 9811645848 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

टाईम फॉर न्यूज़ की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9811645848) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कांटेक्ट लिस्ट में सेव करें।

TIME FOR NEWS  पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *