सरकारी सुविधाओं से कोसो दूर गरीबी कुम्हार की दहलीज timefornews.in

सरकारी सुविधाओं से कोसो दूर गरीब कुम्हार की दहलीज

उत्तर प्रदेश बागपत

बागपत : [टाईम फॉर न्यूज़ – अनिल पाल] सरकारी सुविधाओं से कोसो दूर गरीबी को दहलीज पर खड़ा और लुप्त होने की कगार पर मिट्टी के बरतन बनाने वाला तबका कुम्हार आज समस्त तरीके से सरकार की अनदेखी का शिकार है । वहीं असुविधाओं के बीच पिलाना ब्लॉक स्तिथ रोशन गढ़ निवासी अंकित पुत्र भुरा उम्र 25 वर्ष घूमते हुवे चाक पर दर्जनों तरह की हाईटेक कारीगरी का मलिक जिससे वह दर्जनों तरह के मिट्टी के हाइटेक बर्तन बनाने कला जनता है वह चाक पर चाय के कप ,दूध के फैंसी कुल्लड़,शराब के कप,रोटी बनाने वाला तवा, पानी की बोतल खाना बनाने की पतिली,पानी की सुराई ,पित्तल की बनावट का हुक्का।कटोरी,आदि सहित दर्जनों मिट्टी के बरतन बनता है ।वहीं गांव में कुम्हार जाति के करीब 110 परिवार है जिसमें केवल वह। एकमात्र कारीगर है ।

The poverty potter's threshold is overcome by government facilities timefornews.in
सरकारी सुविधाओं से कोसो दूर गरीबी कुम्हार की दहलीज  TIME FOR NEWS

यह भी पढ़ें: मुजफ्फनगर-आम आदमी पार्टी ने बिजली बिलों को माफ़ करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को दिया ज्ञापन

जो अपने बुजरगो की विरासत बचाएं हुवे है ।जब अंकित से बात की गई तो उसने बताया कि उसने यह कारीगरी अपने दादा जग्गा सिंह से की है । जो अब इस दुनिया में नहीं है । उसने बताया कि वह केवल इसी काम से अपने परिवार की गुजर बसर करता हैं।काफी असुविधा के बीच वह इस काम को अंजाम देता है सबसे पहले बर्तनों की मिट्टी अब नहीं मिलती ।क्योंकि कुम्हारों की मिट्टी वाली जगह जिससे सैकड़ों सालों से कुम्हार मिट्टी उठा रहे थे । उनके नाम से पट्टा है । उस जगह को ग्राम प्रधान ने तालाब बनाकर मछली ठेकेदारों को दे दिया ।अब दूसरे गांवों में जाकर बर्तनों के लिए मिट्टी लाना पड़ता।मेहनत से बनाने के बाद मिट्टी के बर्तनों कीमत बहुत सस्ती है। फिर भी बिक्री ना के बराबर है ।त्योहारों पर भी आब वो बात नहीं रहती ,सरकार से कोई सुविधा के विष्य में पूछे जाने पर बताया कि ।कुम्हार लिए भी कोई सरकार से सुविधा है वह नहीं जानता , पुरानी चीजे जैसे घड़ा ।करवा।गुल्लक आदि के बिक्री नहीं है

यह भी पढ़ें:  मुंबई के नांदेड़ जिले में फिर हुई एक और साधू की हत्या

उसी वजह से उसने अब हाइटेक बर्तन बनाने की ठानी है वह हर तरह के बरतन गमले ,घरों की सजावट के लिए फैंसी आइटम बखूबी बनाने जनता ।ओर इस तरह की हाईटेक समनो की बिक्री भी काफी है जो उसके घरों से लोग लेकर जाते है ।नई जेनरेशन भी कहृद लेती है ।वहीं जब इस विषय में स्वामी रामदेव के शिष्य ओर भारत स्वाभिमान के जिला संयोजक विपिन आर्य से आईएस विष्य में जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि स्वामीजी के उपदेश के बावजूद उन्होंने काफी आयुर्वेद की किताबों का अध्यन किया है । उनमें भी यही बताया गया है। की आगे मनुष्य मिट्टी के बरतन का प्रयोग अपने जीवन में रखता है तो वह करीब 108 बीमारियों से बचा सकता है क्योंकि जो घटक गो मूत्र में पाए जाते है वहीं घटक मिट्टी में होते ।इनका इस्तेमाल करने से गम्भीर बीमार हार्ट,लकवा,फलिस,सुगर,ब्रेन हेमरेज ,केंसर जैसी बीमारी कभी नहीं होगी यह ,आयुर्वेद की किताब बागवट ऋषि द्वारा लिखी गई अस्तांग हृदयम में लिखी हुई है ।

यह भी पढ़ें: बैंक में सरकारी नौकरी करने का सुनहरा अवसर, अच्छी-खासी मिलेगी सैलरी पैकेज, जल्द करें आवेदन

———————————————————————————————————–

टाईम फॉर न्यूज़ देश की प्रतिष्ठित और भरोसेमंद न्यूज़ पोर्टल timefornews.in की हिंदी वेबसाइट है। टाईम फॉर न्यूज़.इन में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mynews.tfn@gmail.com पर भेज सकते हैं या 9811645848 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

टाईम फॉर न्यूज़ की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9811645848) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कांटेक्ट लिस्ट में सेव करें।

TIME FOR NEWS  पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *